सकल घरेलू उत्पाद (GDP Full Form-Gross Domestic Product)

0
537
GDP
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का क्या अर्थ है?

1.  सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का क्या अर्थ है?
सकल घरेलू उत्पाद(GDP) एक विशिष्ट समय अवधि में देश की सीमाओं के अंदर सभी तैयार वस्तुओं और सेवाओं का मौद्रिक मूल्य है। इसमें निजी और सार्वजनिक खपत, निवेश, सरकारी परिव्यय, निजी आविष्कार, भुगतान निर्माण लागत और विदेशी आदि शामिल हैं।

2.  GDP कैसे निकालते हैं?
जी पी डी की गणना में निम्नलिखित समीकरण काम में लिया जाता है –
सकल घरेलू उत्पाद =निजी खपत (उपभोग) + सकल निवेश + सरकारी खर्च + (निर्माण-आयात) या,
GDP = C+I+G+ (X-M)

3.  GDP की स्थापना कब हुई?
वर्ष 1654 और 1676 के बीच चले डच और अंग्रेजों के बीच अनुचित टेक्स को लेकर हुई लड़ाई के दौरान सर्वप्रथम जमींदारों की आलोचना करते हुए विलियम पेट्टी ने जी डी पी जैसी अवधारणा पेश की। यद्यपि जी डी पी की आधुनिक अवधारणा सर्वप्रथम 1934 में अमेरिकी कांग्रेस रिपोर्ट के लिए सिमोन कुनजेर ने पेश किया।

4.  घरेलू आय क्या है?
देश के घरेलू क्षेत्र में सभी उत्पादक इकाइयों द्वारा की गई मूल्य वृद्धि का योग घरेलू आय कहलाता है। इन उत्पादकों को निवासी और अनिवासी वर्गों के साधन सेवाएँ प्राप्त होती हैं। अतः इनमें उत्पादन में से इन समूहों को साधन आय भी प्राप्त होती है।

5.  NDP (शुद्ध घरेलू उत्पाद) क्या है?
NDP किसी भी अर्थ व्यवस्था का वह GDP है, जिनमें से एक वर्ष के अंतर्गत होने वाली मूल्य कटौती को घटाकर प्राप्त किया जाता है। यह एक सूची जारी करता है जिसके अनुसार विभिन्न उत्पादों में होने वाली मूल्य कटौती की दर तय होती है।

6.  भारतीय अर्थ व्यवस्था की वर्तमान स्थिति क्या है?
अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) में भारत की जी डी पी में रिकॉर्ड 23.9% का संकुचन दर्ज किया गया है जो विगत एक दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था का सबसे खराब प्रदर्शन है।

7.  वर्तमान में भारत की GDP कितनी है?
वर्तमान में भारत की जी डी पी 2.14 लाख करोड़ डॉलर (2.9 ट्रिलियन डॉलर) है जो विश्व में पाँचवें स्थान पर जाती है।

8.  GDP कौन तय करता है?
जी डी पी को नापने का भार सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के तहत आने वाले सेंट्रल स्टेटिस्टिक्स ऑफिस अर्थात् केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय की है। यह आॅफिस ही संपूर्ण देश से आंकड़ें इकट्ठा करता है और उसकी गणना कर जी डी पी का आंकड़ा जारी करता है।

9.  प्रति व्यक्ति GDP क्या होती है?
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी देश की सीमा में एक निर्धारित समय के भीतर तैयार सभी वस्तुओं और सेवाओं के बाजार मूल्य को कहते हैं। प्रति व्यक्ति के हिसाब से आर्थिक उत्पादन कितना है। इसकी गणना किसी देश के कुल सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में वहाँ की कुल जनसंख्या से भाग देकर निकाला जाता है।

10.  GDP  में कृषि का योगदान क्या है?
एफएआईएफए के अनुसार, वर्तमान समय में कृषि राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद (जी डी पी) में 14 प्रतिशत से अधिक योगदान करती है और देश के श्रमिकों को 40 प्रतिशत से अधिक भाग को आधी किया प्रदान करती है।

11.  GDP में किस क्षेत्र का सर्वाधिक योगदान होता है?
भारत के सकल घरेलू उत्पाद में सेवा क्षेत्र का योगदान सबसे अधिक है। वर्तमान समय में भारतीय अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र का 53.66% योगदान है। दूसरे स्थान पर औद्योगिक क्षेत्र का योगदान है जो कि जी डी पी में लगभग 31% योगदान देता है।

12.  विभिन्न देशों में GDP के स्तर की तुलना किस प्रकार की गति है?
विभिन्न देशों में GDP के स्तर की तुलना निम्न में से किसी एक के अनुसार उनके मान को राष्ट्रीय मुद्रा में बदला जाता है —
*  वर्तमान मुद्रा विनिमय दर :GDP की गणना अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार पर प्रचलित विनिमय दरों के द्वारा की जाती है।
*  शक्ति समता विनिमय दर की खरीद :GDP की गणना एक चयनित मानक (प्रायः संयुक्त राज्य डॉलर) की तुलना में प्रत्येक मुद्रा की क्रयशक्ति समता (PPP) के द्वारा की जाती है।

Gyani Labs